December 29, 2019

Netflix क्या है और इस्तेमाल कैसे करें?


इस आर्टिकल में आप जानेंगे नेटफ्लिक्स क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें के बारे में। आपने बहुत सी जगह सुना होगा ऑनलाइन मूवीज साइट या नेटफ्लिक्स मूवीज के बारें में तो इस आर्टिकल में आपको Netflix Movies के बारे में जितने भी डाउट है वो सारे क्लियर हो जाएँगे। तो आइए जानते हैं, Netflix Kya Hai? Iska Istemal Aur Download Kaise Kare In Hindi?

आज के समय में अधिकतर लोग ऑनलाइन मूवी देखने के शौकीन है फिर चाहे उनके पास स्मार्टफोन, टैबलेट हो या फिर कम्प्यूटर हर कोई इंटरनेट से मूवी देखना पसंद करते हैं और समय के साथ यह बहुत आसान होता जा रहा है।
Netflix क्या है व इस्तेमाल कैसे करें? हिंदी में
Netflix Kya Hai Aur Istemal Kaise Kare?


आज के समय में ऐसी बहुत सी वेबसाइटें, ऐप्स मौजूद हे जो आपको Online Streaming करने की बल्कि Movies download करने की भी सुविधा देती है जिनमें कुछ फ्री होती हे व बहुत सी पैड होती है।

इनका सबसे अच्छा फायदा यह हे कि आप कभी-भी कहीं-भी Online movies देख सकते हो या आपने पहले से मूवी डाउनलोड की हुई हे तो समय होने पर Offline movies देख सकते हो।

Netflix भी एक ही वेबसाइट/ऐप है, जिसका इस्तेमाल करके New release movies online & offline देखने के लिए किया जाता है, तो आइये विस्तार से जानते हैं Netflix kya hai in hindi?



नेटफ्लिक्स क्या है? हिंदी में


Netflix मीडिया सर्विस प्रदाता व स्ट्रीमिंग प्रदाता कंपनी है जिस पर टीवी शोज व मूवीज देख सकते हैं। यह दुनिया की टॉप मीडिया सर्विस देने व बनाने वाली कंपनी बन गई है। इसका मुख्यालय अमेरिका में है व इसकी शुरुआत 1997 में हुई और 2007 में Netflix ने स्ट्रीमिंग सेवा की शुरुआत की थी।

इसकी वेबसाइट पर जाकर आप Tv, computer, pc, mobile पर इसके Tv shows व Movies का आनंद उठा सकते हे साथ ही इसका Android app व iOs app भी उपलब्ध है जिनको आप Play store या ios store से Download कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको Netflix का सब्स्क्रिप्शन लेना पडेगा।

6 तरीके ऑनलाइन पैसा कमाने के

नई रिलीज मूवी कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप इस का इस्तेमाल टीवी पर करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक डिवाइस खरीदना पडेगा जो अमेजन, फ्लिपकार्ट पर आसानी से उपलब्ध है।


Netflix Free Plan or Free Trial के बारे में?


नेटफ्लिक्स अपने नए यूजर्स One month free trial देता है, लेकिन आपको बता दूँ कि यह भारतीय यूजर्स के लिए नहीं है इसकी ज्यादा जानकारी के लिए Netflix about के पेज पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

Netflix Free For One Month in India.

ऐसा नहीं हे कि आप सिर्फ one month free plan का उपयोग करके ही इस पर मौजूद Tv shows, movies का लुफ्त उठाएँ, आप पैसे देकर इसका भरपूर उपयोग कर सकते हैं। आपको एक जानकारी देना चाहूँगा कि अब तो आप यहां पर नई मूवीज के रिलीज होने के कुछ दिन के भीतर ही देख सकते हैं। जहां आप नई मूवी देखने के लिए सैकडों रुपए खर्च करते हैं उसे इस पर एक बार सब्क्रिप्शन लेकर अपने सभी दोस्तों को भी मूवी दिखा सकते हैं।


Netflix App Download कैसे करें?


Netflix क्या है? के बारे में तो आपको पता चल ही गया अब जानते हैं Netflix Download Kaise Kare? Puri Jankari Hindi Me.

यहां मैं आपको Android व iOs दोनों में Netflix app download करने के बारे में बताऊँगा यह प्रोसेस वैसी ही होगी जैसे आप दूसरी ऐप को डाउनलोड करते हो।


Android phone में Netflix app install कैसे करें?


  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Play store पर जाएँ।
  2. अब "Netflix" सर्च करें।
  3. नेटफ्लिक्स का ऐप दिख जाएगा जिस पर "Install" बटन पर क्लिक करते ही इंस्टॉल होना शुरु हो जाएगा।
Install Netflix Android App on Play Store.


ios स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स ऐप कैसे इंस्टॉल करें?


  1. सबसे पहले एप्पल के App store में जाएँ।
  2. उसके बाद "Netflix" लिखकर सर्च करें।
  3. अब "Install" बटन पर क्लिक करें।
Download and Install Netflix App in IPhone App Store.



जब ऐप इंस्टॉल हो जाए तो "Open" पर क्लिक करके अप्प को खोल लें या फिर होम पेज पर आकर भी खोल सकते हैं।


Netflix का इस्तेमाल कैसे करें?


How to use netflix in hindi- Netflix को इस्तेमाल करना बहुत आसान है बस आपको इस पर अकाउंट बनाना हे व आम ऐप्लिकेशन या वेबसाइट की तरह ही उपयोग कर सकते हैं।

अगर पहले कभी Hotstar इस्तेमाल किया हे, तो नेटफ्लिक्स को भी बस वैसे ही यूज करना हे। Netflix signup करना थोडा कठिन हे जिसको मैं कुछ चरणों में स्क्रीनशॉट के साथ पूरी जानकारी बता रहा हूँ Netflix use करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

1. Visit Netflix Website


  1. सबसे पहले Netflix mobile app या वेबसाइट पर जाएँ।
  2. Try It Now बटन पर क्लिक करें।
Make New Netflix Account Hindi Me.



2. Choose Plan's

See The Plans बटन पर क्लिक करें।

New Plans Of Netflix India.

अपनी आवश्यकतानुसार कोई भी प्लान सिलेक्ट करें व Continue बटन पर क्लिक करें।

Netflix India Choose Plans.


3. Create Your Account

Netflix account बनाने के लिए Continue पर क्लिक करें।

Create A New Account On Netflix Hindi.


4. Sign Up



अब अपना E-mail address व Password डालें व कंटिन्यू बटन दबाएँ।

Netflix Sign up Process Hindi.


5. Setup Payment


Setup Payment Netflix Hindi.

सेट अप पेमेंट चुनें व अपने Debit या Credit card की रूरी जानकारी सही-सही डालें। First name, last name, card number, expiry date, security code डालकर I agree पर टिक करने के बाद Start membership बटन प्रेस करें।

Setup Payment Netflix.

जब पेमेंट हो जाएगा तो आप वेबसाइट, एंड्रॉइड एप, आइओएस एप पर जाकर अपनी ईमेल व पासवर्ड के साथ Netflix login कर सकते हैं।

लॉगिन करने के बाद इसका डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा तब वहां पर Home, search, downloaded, menu के पॉपअप नजर आएँगे जो इस प्रकार से है।

Home: इस पर क्लिक करते ही आप होम पेज पर पहुँच जाएँगे।

Search: कोई भी Tv shows, movies सर्च करने के लिए।

Download: कोई मूवी डाउनलोड हो रही है या पहले से हो रखी है, तो वह डाउनलोड ऑप्शन में दिखाई देगी।

Menu: यहां से आप अपने प्रोफाइल व प्लान्स को मेंटेन कर सकते हैं।

Android app कैसे बनाएँ?

Free में Website Blog कैसे बनाएँ?

Netflix Plans List


नेटफ्लिक्स ने अब तक 4 प्लान्स लॉन्च किए हैं, जिनकी प्राइस व अन्य स्पेसिफिकेशन इस प्रकार से है- Mobile, Basic, Standard, Premium.

Netflix India Plans List


निष्कर्ष,

यह थी Netflix ki jankari hindi me आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी कि Netflix ka use kaise kare व Netflix signup & install kaise kare के बारे में।

यह दुनिया में इतना पॉपुलर हो चुका है कि Netflix, netflix movies, netflix stock, best movies on netflix, best shows on netflix, netflix india साथ ही Netflix kaise chalaye, netflix kaise use kare जैसे कीवर्ड्स गूगल पर हर रोज लाखों लोग सर्च कर रहे हैं और इसी के मध्यनजर इसको इस्तेमाल करने वालों की संख्या के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है।

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएँ?

पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें व ऐसे ही ओर भी जानकारीयों के लिए विजिट करते रहें Hindiguruji.xyz पर कोई परेशानी हो तो कमेंट जरुर करें मैं आप को पूरी मदद देने की कोशिश करुँगा।

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!