December 7, 2019

21 Ways to Boost Your Blog Traffic in Hindi


जैसे-जैसे google अपनी नीतियां बदल रहा है वैसे-वैसे गूगल सर्च में रैंक करना कठिन होता जा रहा है। यहां तक कि जो websites गूगल पर पहले पेज पर सबसे ऊपर रैंक करती थी अभी वह google SERP में पाँचवे पेज तक पर नहीं है और ऐसे में छोटे ब्लॉगर्स का बहुत बुरा हाल है, जिनका कोई भी आर्टिकल SERP (search engine result page) पर रैंक नहीं हो पा रहा है।


Google आए दिन अपने अल्गोरिद्म बदल रहा हे व हर साल लगभग 3200 अल्गोरिद्म बदल देता है तो ऐसे में हमने तो गूगल पर रैंक करने का ख्याल छोड दिया है ओर लग हैं अपने काम पर अपने ब्लॉग का ट्रैफिक किसी दूसरे तरीके से बढाने में। हम आपको वही सब तरीके बताएँगे जो हमारे द्वारा आजमाया हुआ हे व हम अभी इन सब तरीकों का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग का ट्रैफिक करीब 5 गुना बढा चुके हैं कुछ ही महीनों में।


Tips: Google पर कभी यकीन ना करें यह सभी तरीके हमने अपने अनुभव से साझा किए हैं।

Blog ka traffic kaise badhaye
Blog ka traffic badhane ke 21 tarike hindi me


21 Tips to Boost Your Blog Traffic Hindi Me


हम आपको इस पोस्ट में 25 Tips बता रहे हे जो आपके ब्लॉग के पोस्ट का ट्रैफिक बढा देंगे। यहां जो भी टिप्स दी हुई है इनको रोजाना काम में लें इससे आप हर दो महीने में अपने ब्लॉग का ट्रैफिक 2 गुना कर सकते हैं।

Google AdSense Approval Tricks Hindi

10 Best SEO Tools List


  • Twitter

ट्विटर को भारत में भी बहुतायत में इस्तेमाल किया जाता है, यहां तक की हर ब्लॉगर का ट्विटर पर अकाउंट जरुर होता हे इसलिए Twitter पर Account बनाकर बनाकर अपने नए published post को जरुर शेयर करें।



  • Facebook

फेसबुक के क्या कहने यार यह तो हर ब्लॉगर की पहली पसंद होती है, जहां से हजारों का ट्रैफिक सिर्फ एक दिन में लाया जा सकता हे। Facebook पर एक अकाउंट व एक पैज बनाकर रोजाना share करें फिर इस पर से आने वाले ट्रैफिक से आपका ब्लॉग भर जाएगा। आप खुद अनुभव करेंगे कि यह कितना useful तरीका है।



  • Email

ईमेल के जरिए आने वाला ट्रैफिक Unique traffic माना जाता हे। हर बडे ब्लॉगर के ब्लॉग पर 30-70 प्रतिशत ट्रेफिक भेजे गए Email के द्वारा ही आता है इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा ईमेस इकट्ठा करें व उनको अपने नए Published post की लिंक भेजें।



  • LinkedIn

यह एक बिजनेस साइट हे इसलिए यहां पर पर लोग सिर्फ बिजनेस की बातें करते हैं लेकिन इस साइट पर अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक शेयर करके यहां से बैकलिंक प्राप्त किया जा सकता है जो गूगल पर तो नहीं मगर bing, yahoo जैसे सर्च इंजन पर आपके पोस्ट को रैंक करने में मदद कर सकता है।



  • Pinterest

अगर आपका Blog इंग्लिश भाषा में है या बिना भाषा में हे यानि Affiliate ब्लॉग है तो आप इस साइट पर से भी अच्छा-खासा Traffic प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इसे ज्यादातर अंग्रेज ही इस्तेमाल करते हैं तो आप English भाषा जानते हे तो... करो इस्तेमाल।



  • whatsapp

वैसे इस अद्भुत चीज का नाम तो सबने सुना भी हे और इस्तेमाल भी किया हे लेकिन थोडा काम के लिए भी इस्तेमाल में ले लें तो यह बहुत काम की चीज है। इस एप के द्वारा आप अपने दोस्तों को अपने ब्लॉग पर आने के लिए कह सकते हैं, बाकि का काम तो आपके दोस्त हजारों पेजव्यूज एक ही दिन में लाकर कर देंगे।
वैसे इसका इस्तेमाल सही से किया जाए तो आप Blog का बहुत ट्रैफिक बढा सकते हैं।



  • अच्छा Content पब्लिश करें

हर आदमी आपके blog पर कुछ ढूँढने आता हे और अगर उसे blog से पूरी जानकारी मिल जाए तो वह ब्लॉग पर दोबारा जरुर आएगा। ऐसे में सबसे पहले अपने ब्लॉग के कंटेंट अच्छे लिखो, व अपनी Writing skills में सुधार लाओ व हर पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा लिखने की कोशिश करो।



  • Youtube वीडियो पर link दो

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल नहीं है तो जल्द बनाएँ क्योंकि इसमें आपके पैसे नहीं लगते और इसी के साथ आप यूट्यूब से पैसा भी कमा सकते हैं ओर blog post के लिंक वीडियोज के description में डालकर ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हो।

Blogging से पैसा कमाने के 6 तरीके

Blog पर About Author Box कैसे लगाएँ


  • Blog पर Share Button लगाएँ

अपने ब्लॉग पर facebook, twitter, linkedin, pinterest, whatsapp आदि के Share button लगाएँ जिससे लोग पोस्ट को उनके दोस्तों के साथ शेयर कर सकें।



  • E-mail Subscribe box लगाएं

Blog पर Email subscribe box जरुर लगाए ताकि विजिटर्स ब्लॉग को सब्सक्राइब करें साथ ही RSS भी लगाए। इन दोनों को लगाने से Blog subscribers बढेंगे जिससे पोस्ट publish होते ही उनको message चला जाएगा और ट्रैफिक Increase होगा।



  • AMP theme इस्तेमाल करो

AMP templates Blog की loading speed को कई गुना तक बढा देते हैं। एक सर्वे के अनुसार वेबसाइट या ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कम होने पर कुछ विजिटर्स पोस्ट को वहीं से छोडकर वापस चले जाते हैं। इन templates को लगाने से विजिटर्स ज्यादा समय तक रुकेंगे व पेजव्यूज बढेंगे।



  • Blog को simple रखें

ब्लॉग को simple रखना बहुत कारगर साबित होता हे एसईओ को द्रष्टि में। यहां पर सिंपल से मेरा मतलब हे Easy to Read से यानि विजिटर्स को पढने या कोई जानकारी खोजने में दिक्त न आए जिससे विजिटर्स ज्यादा समय तक blog पर रुकेंगे।



  • Headlines अच्छी लिखें

blog post का title व headlines जितना अच्छा होगा तो लोग आपके शेयर किए हुए पोस्ट पर जल्दी क्लिक करेंगे। आप जब किसी post को सोशल मीडिया पर शेयर करते हो तो वहां पर उस पोस्ट का टाईटल दिखाई देता है और उसको पढकर ही विजिटर्स को पता चलता है कि यह post किस बारे में लिखी गई है, तो title हमेशा सही चुनें।



  • Guest post करें

Guest post हर ब्लॉगर करता है और ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाता है। आज बडे-बडे bloggers के blogs सिर्फ guest post के द्वारा ही चल रहे हैं, क्योंकि जेसे-जैसे गूगल से इनकी रैंकिंग कम हो रही है वैसे-वैसे इनका ट्रैफिक भी कम होता जा रहा है। ऐसे में यह लोग एक दूसरे ब्लॉग्स पर गेस्ट पोस्ट करके अपने blog का ट्राफिक बढा रहे हैं।

tips: Guest post का मतलब होता हे किसी दूसरे के ब्लॉग पर पोस्ट करना व वहां से बैकलिंक प्राप्त करना। अब बैकलिंक का मतलब तो पता है हि आप सबको।



  • दूसरे blogs पर comment करें

आपके niche से मिलते-जुलते ब्लॉग्स पर कमेंट करें इससे लोग आपको जानेंगे और आपके साथ जुडे रहेंगे। इसी तरीके का इस्तेमाल करके बडे ब्लॉगर्स फैमस हुए हैं।



  • दूसरे bloggers का interview लें

यह तरीका बहुत लोगों को आपके साथ जोडने का एक तरीका है। आप किसी ऐसे blogger को चुनें जो थोडा बहुत फैमस हो और उसका इंटरव्यू लें, जब उनके विजिटर्स आपके इस पोस्ट को पढेंगे तो वह आपके ब्लॉग के भी रेगुलर विजिटर बन जाएँगे।


SEO करके Blog Trafiic कैसे बढाएँ


अभी तक आपको जितने भी तरीके बताए गए थे इन सबका इस्तेमाल आप बिना एसईओ किए ब्लॉग पर ट्राफिक लाने में कर सकते हो लेकिन अब अगले 4 तरीके मैं आपको सच में गूगल में रैंक करने के बताऊँगा क्योंकि थोडा बहुत google seo भी जरुरी है। तो चलिए शुरुआत करते हैं



  • Wordpress पर SEO plugins इस्तेमाल करें

Wordprsss के SEO Plugins से यह एसईओ के लिए व सर्च इंजन में रैंक करने के लिए बहुत जरुरी समझा जाता है वर्डप्रेस पर। आप Google site kit जैसे plugins इस्तेमाल कर सकते हो। साथ ही वर्डप्रेस की तरफ से Free में मिलने वाले plugins इस्तेमाल करके साइट का एसईओ कर सकते हो।



  • Post में sub-title इस्तेमाल करो

Subtitle तकी मदद से आप सर्च इंजन पर एक से ज्यादा कीवर्ड पर रैंक कर सकते हैं। आप एक पोस्ट में एक से ज्यादा subtitle भी जोड सकते हैं। इसी के साथ H2, H3, H4 आदि हैडिंग्स लगाकर भी कीवर्ड जोड सकते हैं।



  • Image में keyword लगाएँ

जब तक आप इमेज में कीवर्ड नहीं जोडेंगे तब तक सर्च इंजन को यह नहीं पता चलेगा कि इमेज किस बारे में है। हर Image मे title, alt text व caption लिखें जिससे image भी सर्च इंजन नें दिखें रैंक हो पाए।



  • रोजाना नए आर्टिकल publish करें

रोजाना नए पोस्ट Publish करने से आपका ब्लॉग रोजाना अपडेट होता रहता है, जिसकी वजह से सर्च इंजन आपके ब्लॉग को बेहतर रैंक देता है।


Conclusion
Friends, गूगल पर रैंक करने में भी कोई बडी बात तो नहीं है लेकिन इसके लिए आपकी SEO पर अच्छी पकड होनी चाहिए। इसीलिए हमने यह 21 Ways to Boost Your Blog Traffic पोस्ट लिखी है ताकि आप बिना एसईओ किए ही अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढा सकें। यह तरीके वैसे ही काम करते हैं जैसे एसईओ करता है इनकी मदद से धीरे-धीरे आपके ब्लॉग पर लाखों का ट्राफिक आने लग जाएगा। अगर आप सर्च इंजन Google, bing, yahoo पर अपने पोस्ट को रैंक करवाना चाहते हैं, तो हमारे लिखे SEO के पोस्ट पढें।

3 comments:

Your Comment Was Published After Approval!