September 25, 2019

Android App Kaise Banaye और पैसे कमाएँ?

Android App Kaise Banaye और पैसे कमाएँ?


Android app बनाना व उससे पैसे कमाना। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि कैसे आप खुद का android app बना सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं. आज का युग टैक्निकल हो गया है और हर व्यक्ति के पास Smartphone हो गया है. एक तथ्य के मुताबिक भारत के लोग रोजाना 2-4 घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं. यह हमारे लिए कई आकांक्षाओं के द्वार खोलता है. वैसे Professional app बनाना बहुत ही कठिन काम होता है Professional app बनाने के लिए आपको Coding की Knowledge होना जरुरी है. फिर भी आज हम आपको एप बनाना बताएँगे कि कैसे आप खुद का अप्प बना सकते हैं. और इसके कुछ Basic चीजों को भी Explain करेंगे ताकि जब आप एंड्रोइड एप बनाओ तो किसी तरह की प्रोब्लम का सामना न करना पडे. Android App कैसे बनाएँ व पैसे कमाएँ?


Android App Kaise Banaye व Android App Se Paise Kaise Kamaye?



Android app बनाना बहुत कठिन होता है, इसलिए हम यहाँ पर दो तरीके बताएँगे. आपको जो तरीका पसंद हो आप उसे आजमा कर Android app बना सकते हैं. हम आपको यह भी बताएँगे की आप अपनी एप्प से पैसे कैसे कमा सकते है. इसलिए हम कुछ चीजों के बारे मे आपको बताएंगे जो आपके लिए जानना जरुरी है. शायद आप इनके बारे में पहले से जानते हों या पहली बार इनके बारे में सुना हो. जैसे-Admob, adsense, adwords, adunits आदि.


Adwords:
यह Google की Ads company हे, जो Android app पर Ads लगाने की अनुमति देती है. इन Ads से ही हमारी कमाई होती है. Admob से हमें Adunits जनरेट करने पडते है जिसे हम अपने एंड्रोइड एप में लगाकर पैसे कमा सकते हैं. इसपर अगर हम Account बनाते हैं तो Adsense व Adwords पर ऑटोमेटिक अकाउंट बना दिए जाते हैं. क्योंकि इससे जो Earning होगी वह Google Adsense पर ही दिखाई जाती हे और जब आपके $100 डॉलर कमा लिए जाते हें, तो फिर यह आपके Bank account में पैसा भेज देता है.


Google Admob कैसे काम करता है?


Google admob गूगल की ही कंपनी हे जो Ads के द्वारा कमाई करता है व हमें हमारे द्वारा कमाए गए पैसों का 45% हिस्सा देता है. जब हमारी Android app पर इनके Ads दिखाए जाते हैं और जब कोई उन एड्स पर Click करता है उससे Admob कंपनी को पैसा मिलता हे जिसका 45 प्रतिशत हिस्सा हमें देता है.


Adsense:
यह भी Google की Ads provider company हे, जो Website पर Ads लगाने के लिए बनी है. इसके Ads को हम सिर्फ  Website पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं. हमारी Admob से जो Earning होगी वो हमें यहीं दिखाई देगी. यहां से आप अपनी कमाई पर पूरी नजर रख सकते हैं.


Adwords:
यह Google का Marketing tool है जिससे कोई अगर खुद के Product का प्रचार गूगल पर करवाना चाहता है तो वह यहां पर पैसे देकर Marketing कर सकता है. Google Admob व Google Adsense दोनों के लिए प्रचार यही उपलब्ध करवाता है.


अब आपको Android App Se Paisa Kaise Milega के बारे में तो लगभग समझ में आ ही चुका होगा. तो अब हम आपको बताएँगे कि हम Android App Kaise Banate Hai?

Android App Kaise Banaye?


Android app दो तरीकों से बनाई जाती है.


  1. Coding करके
  2. बिना Coding करे



इन दोनों तरीकों से Android application बनाई जाती है. लेकिन Coding करके जो एप बनाई जाती है वो प्रोफेशनल होती है और बडे-बडे Developers द्वारा Design की जाती है. जैसे- TikTok, Whatsapp, Youtube etc. यह सभी Apps कोडिंग करके बनाई गई है और Professional द्वारा डिजाइन की गई हे. अब हम इन दोनों तरीकों से एक Android app बनाना बताएँगे. तो चलिए शुरु करते हैं.-


बिना Coding किए Android App कैसे बनाते हैं?



  1. सबसे पहले अपने Smartphone या Computer में Appsgeyser.com वेबसाइट को Open कीजिए.



  2. Create New App पर Click कीजिए.



  3. क्लिक करते ही यह आपको दूसरे पेज पर रिडायरेक्ट करेगा जहाँ पर आपसे Signup करने को कहेगा. यहां Signup करके Next स्टेप बढिए.



  4. आपके सामने New Window खुलेगी. जहां पर से आप यह चुन सकते हैं कि आपको किस तरह कि Application बनानी है. जैसे कि Messaging, Video, Audio, Calculator आदि. यहां से अपनी App चुनिए.



  5. अब नया पेज खुलेगा जहां से आपकी App का नाम, Description लिखकर Next बटन दबाकर आगे बढिए.



  6. अगली विंडो में आपको अपने एप का Icon सेट करना हे और उसकी जरुरी Settings करनी है.



  7. अब Advanced Setting में जाकर अपने Admob द्वारा Generate किए Ads के Adunits को वहां पर डालकर Make App पर क्लिक करें व अपनी App को Download कर लें. आप यहाँ से सीधे Play Store में भी अपनी एप को दिखा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको पहले 2000 रुपए एक बार के लिए देने पडेंगे.



Coding करके Android App कैसे बनाएँ?


कोडिंग करके Android App बनाने के लिए आपके पास Computer का होना जरुरी है. बिना कंप्यूटर के आप कोडिंग करके App नहीं बना सकते.

  1. अपने Computer में Android Studio नाम का Software डाउनलोड करके Install कीजिए.

  2. Android Studio को Open कीजिए व New Project ओपन कीजिए.

  3. यहां पर आप अपनी Android App बनाने की Coding शुरु कर सकते हैं. और इसमें अपने Admob Ads के CodeUnits डाल सकते हैं.

  4. जब यह कोडिंग Complete हो जाए तब Build पर जाइये. यहां पर Signed Apk पर Click करके अपने App को Download कर लीजिए.

  5. आप Build apk भी कर सकते हैं लेकिन इसे आप सिर्फ Test कर सकते हैं Play Store पर नहीं डाल सकते.




Conclusion: तो यह थे सारे Steps जिनको Follow करके आप खुद की Android App बना सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं. I hope, आपको यह सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी. कोई परेशानी हो तो आप हमें कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं. और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ताकि उनको Android application kaise banate hai के बारे में जानकारी मिले व वह भी एंड्रोइड एप बना सकें. और ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को विजिट करते रहिए.

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!