September 20, 2019

10 Best SEO Tools 2020 In Hindi: The SEO Tools List In Hindi

10 Best SEO Tools 2020 In Hindi



ये टूल आपकी Website SEO को Optimize करने में मदद करते हैं और आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बढ़ाते हैं और उनमें से कुछ आपके वेबसाइट के Stats और रैंकिंग की निगरानी करते हैं।

Website SEO Ke Liye 10 Best SEO Tools


1. Google PageSpeed Insights:
यह Google की तरफ से लॉन्च किया गया टूल है, जिससे हम वेबसाइट को अलग-अलग Devices में कैसे खुलती है यह देख सकते हैं. साथ ही यह भी पता लगा सकते हें कि वेबसाइट किस डिवाइस में कितने समय में लोड होती हे. अगर आपकी साइट किसी डिवाइस में लोड होने में ज्यादा समय ले रही है, तो अपनी साइट के Html/Javascript में बदलाव करके उसे तेज बनाएँ. मोबाइल डिवाइस के लिए AMP (Accelerator Mobile Page) का उपयोग करें. अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल या दूसरे डिवाइस में लोड नहीं हो रही हे, तो जाँच करें कि Blog Theme सभी डिवाइसेज के अनुकूल है या नहीं. यह टूल बहुत ही मददगार हे व इसका उपयोग साइट को अच्छी रैंक करवाने में भी किया जाता है.
10 Best SEO Tools 2020 In Hindi: Google PageSpeed Insights


2. Google Analytics:
यह भी गूगल का ही एक टूल हे, जो हमारी साइट पर होने वा ली हर गतिविधि पर नजर रखता है. जैसे:


  • वेबसाइट किन-किन डिवाइसेज में कितनी बार खोली गई.
  • कितना ट्रैफिक सर्च से आ रहा हे व कितना सोशल मीडिया से.
  • साइट पर कब-कब विजिटर्स एक्टिव थे.
  • किस विजिटर से कितने पेजव्यूज साइट पर आए.
  • विजिटर ने क्या-क्या देखा.


गूगल एनालिटिक्स का उपयोग करके साइट पर आने वाले हर विजिटर की गतिविधि को देखा जा सकता हे. साथ ही यह भी जान सकते हैं कि आपके विजिटर सबसे ज्यादा किस चीज कि तरफ ध्यान आकर्षित कर रहे हैं. इससे आपके अपने अगले पोस्ट को ओर भी बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.
10 Best SEO Tools 2020 In Hindi: Google Analytics


3. Ahref's SEO Toolbar:
यह खुद में इक पूर्ण SEO Tool है, जो बताता हे कि आपकी वेबसाइट के कौन-से पेज गूगल सर्च में किस नंबर पर रैंक कर रहे हैं. यह साइट के बैकलिंक भी चेक करता हे व बताता हे कि आपके साइट को किस दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग के कौनसे पेज से बैकलिंक मिला है. इसका उपयोग अपने कॉम्पेटिटर की Site के बैकलिंक देखने व किस-किस कीवर्ड पर वह साइट रैंक कर रही है यह भी देख सकते हैं. यह बैकलिंक की पूरी जानकारी देता है.


10 SEO Tips: Website SEO In Hindi

Blog Post Promote Karne Ke 15 Tarike

4. Copyscape:
इस टूल का उपयोग करके जान सकते हैं कि साइट पर कितना प्रतिशत डुप्लिकेट कंटेंट है. यह टूल डुप्लिकेट कंटेंट को तलाश करता है व आपको इसकी जानकारी देता है. डुप्लिकेट कंटेंट एसईओ पर बहुत गलत प्रभाव डालता हे इसलिए इसको जल्द से जल्द ठीक करें.


5. XML Sitemaps:
एक साइटमैप, वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक हे. जब भी आपकी साइट पर नया पोस्ट या पेज जुडता है, तो सबसे पहले यही सर्च इंजन को बताता है. XML Sitemap पर आपके साइट के सभी पेज होते हैं.


6. Google Search Console + Bing Webmaster Tools:
यह दोनों टूल तीन सर्च इंजनों Google, Bing, Yahoo पर साइट व उसके कंटेंट को दिखाने का काम करते हैं. लेकिन इनका काम यहीं खत्म नहीं होता, यह वेबसाइट के एनालिसिस, अलर्ट्स, एरर व वॉर्निंग की पूरी जानकारी आपको देते हैं व किस जगह यह गलती हे वो भी बताते हैं. यह साइट पर आने वाले इंप्रेशन व क्लिक्स, इंडेक्स पेज आदि का पूरा ब्यौरा आपको देते हैं.


7. Keywordtool.io:
इस टूल का उपयोग तब ज्यादा फायदेमंद होता हे जब आपको कोई कीवर्ड ना मिल रहा हो अपने कंटेंट लिखने के लिए. इस पर आप एक कीवर्ड सर्च करोगे तो यह उससे रिलेटेड कई कीवर्ड्स आपको दिखाता है. अभी के समय वॉइस सर्च तेजी से बढ रहा हे तो इसके लिए हमें अपने कंटेंट के कीवर्ड्स को भी बढाना होगा जिसमें यह टूल बहुत काम का साबित होगा.


8. Robot.txt Generator:
Robot.txt सर्च इंजन को यह बताता हे कि साइट के किस पेज को क्रॉल करना है व किस पेज को क्रॉल नहीं करना है. Blogger में पहले से ही सेट होता हे, तो ब्लॉगर साइट में छेडछाड करने की जरुरत नहीं रहती है. यहां से आप पूरे साइट को मेंटेन कर सकते हैं. इसके लिए बेहतर Robot.txt टूल का होना जरुरी है.

Google Ke Pahle Page Par Rank Kaise Kare

SEO Optimization: SEO In Hindi


9. SEO Site Checkup:
यह टूल आपकी साइट की रैंकिंग के लिए बहुत जरुरी Tools में से एक है. यहाँ से आपकी वेबसाइट को On-Page SEO के लिए तैयार कर सकते हे. साथ ही टैक्निकल Issues का भी पता करके उन्हें फिक्स कर सकते हैं. Website को SEO के लिए पूरी तरह Audit कर सकते हैं.


10. Moz Link Explorer:
यह SEO Tool बताता हे कि आपके वेबसाइट का DA (Domain Authority) व PA (Page Authority) कितना है. यह Website का पूरा Overview दिखाता है. साइट के पेज, लिंक आदि Data का पूरा विश्लेषण प्रदान करता है.


11. Yoast SEO:
यह एसईओ टूल वर्डप्रेस साइट्स के लिए हे. यह एक Plugin है, जो आपको बताता हे कि कब क्या बदलाव करने हैं. और आपको यह समय-समय पर SEO Tips भी देता है.


Last Words: व्यूवर्स इन पूरे SEO Tools का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में टॉप पर रैंक करवा सकते हैं. यह टूल्स Experts द्वारा आजमाए हुए हैं. और हमारे द्वारा परखे गए हें. इनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं.

और भी ऐसे ही पोस्ट पढने के लिए आप हमारे ब्लॉग हिंदी गुरुजी को सब्सक्राइब कर लीजिए जिससे हमारे नए पोस्ट की जानकारी सबसे पहले मिल सके.

4 comments:

  1. कृपया यह बताने का कष्ट करें मेरी ब्लॉक पर ट्रैफिक क्यों नहीं आ रहा और क्या कमी है और यह बताने का कष्ट करें कि मैं अपनी साइट पर सब्सक्राइब की बटन कैसे लगाएं

    ReplyDelete
    Replies
    1. जगदीश जी, आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड नहीं लगते इसलिए ट्रैफिक नहीं आता और ई-मेल सब्सक्राइब बटन लगाने के लिए आप हमारी पब्लिश पोस्ट पढ़ सकते हैं।

      Delete

Your Comment Was Published After Approval!