November 24, 2019

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 6 आसान तरीके।

हर कोई पैसा कमाना चाहता है क्योंकि बिना पैसे के हम अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते है। अगर आप भी बेरोजगार, गर्हिणी, स्टूडेंट या रिटायर्ड पर्सन है और घर बैठे पैसे कमाना चाहते है, तो हम आपको हमारी इस पोस्ट में Ghar Baithe Online Paise Kamane Ke Tarike Hindi Me बताने जा रहे हैं।

आप रोजाना कुछ घंटे काम करके यहाँ से हजारों रुपए कमा सकते हैं। इनमें से कुछ तरीके तो ऐसे है जहां आपको अपना बिना एक रुपया भी खर्चे अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। एक सर्वे के मुताबिक अभी भारत में लगभग 1.5 करोड से ज्यादा लोग ऑनलाइल काम करके पैसा कमा रहे हैं।


Ghar Baithe Pause Kamane Ke 6 Tarike.
घर बैठे पैसा कमाने के Top 6 आसान तरीके

ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान सरल तरीके:


इंटरनेट पर पार्ट टाइम काम करके आप रातों-रात अमीर तो नहीं हो सकते लेकिन, आप इतना कमा सकते हैं कि अपने पूरे खर्चे निकाल सकते हैं और आप फुलटाइम काम करके महीने के हजारों से लाखों रुपए भी कमा सकते हो।

दोस्तों ये 6 तरीके online पैसे कमाने के ऐसे तरीके है जिनमे आपको एक पैसा भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है यह पूरे ही Free है और popular है आप आसानी से इनकी मदद से पैसे कमा सकते है।


  1. ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना (Make A Blog)

  2. बहुत से लोगों को लिखने का शौक होता है, और ऐसे लोग अपनी इस होबी को पैसे में बदल सकते हैं। आपको जिस चीज के बारे में भी बहुत अच्छी नॉलेज हो जैसे कुकिंग, सिलाई मार्केटिंग आदि उस टॉपिक पर पूरी जानकारी आप पहले इंटरनेट से इकट्ठा कीजिए फिर उसके बारे में आर्टिकल लिखकर पोस्ट कीजिए। ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई भी कोडिंग की जानकारी होना जरुरी नहीं है। आपको बस कुछ स्टेप्स फोलो करने होते हैं और आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाता है।

    Free में ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएँ?

    अब बात करते हैं कि इससे कमाई कैसे होती है, तो इससे कई तरीके से कमाई की जा सकती है और ब्लॉग से कमाई करने में सबसे पहले नाम आता है Google AdSense का जो एक Advertisement Company है। इसे लगाकर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आए ट्रैफिक को पैसे में बदल सकते हैं। यह कंपनी आपके वेबसाइट पर Ads लगाती है ओर जब कोई उन ऐड पर क्लिक करता है, तो आपको पैसा मिलता है।

    ऐसा नहीं है कि ब्लॉगिंग सिर्फ लिखने तक सीमित है आप ब्लॉगिंग करके कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। जिनके बारे में आप हमारे इस पोस्ट को पढ सकते हैं- ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के तरीके।

    Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएँ?


  3. यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना (Make A Youtube Channel)

  4. पहले मुझे ऐसा लगता था कि यूट्यूब जो वीडियो होते हैं उनको सिर्फ यूट्यूब ही अपलोड करता होगा जबकि मैं गलत था क्योंकि यूट्यूब पर हर कोई फ्री में अपना एक चैनल बनाकर पैसा कमा सकता है। आज ऐसे कई लोग हैं जो यूट्यूब से पैसा कमाकर लाखों में कमा रहे हैं और यहां आपको किसी को एक रुपया भी ना देना हे ना खर्च करना हे यह बिल्कुल फ्री है। यहां पर आपको अपना एक अच्छा सा टोपिक चुनना है और उस रोजाना एक या दो वीडियो अपलोड कर देना है। जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्स्क्राइबर और 4000 घ्टे का वॉचटाइम हो जाएगा तो आपकी कमाई शुरु हो जाएगी।

    Top 10 Search Engine Optimization Tips हिंदी में

    अगर मेरी मानें तो पहले 6 महीने तक रोजाना वीडियो डालिए और किसी चीज पर ध्यान मत दीजिए 6 महीने बाद आप खुद समझने लग जाएँगे कि यूट्यूब पर कैसे क्या होता है। लेकिन आपको अपने वीडियो की क्वालिटी बहुत अच्छी रखनी चाहिए और हमेशा अपने बनाए वीडियो ही अपलोड करने चाहिए वरना यूट्यूब खुद आपके चैनल को बंद कर देगा।


  5. सर्वे करके पैसे कमाना (Online Paid Surveys)

  6. आज मार्केट में ऐसी कंपनियां भी आ गई हे जो आपके और आपके आस-पास के समाज व एरिया बारे में जानना चाहती हे और इस काम के लिए वो आपको पैसे भी देती है। यह कंपनियां आपको पैसा कमाने के बहुत से तरीके भी प्रदान करती है। लेकिन इन्हीं के साथ बहुत सी झूठी व फर्जी कंपनियां भी हे जो आपके डाटा को दूसरों के लिए बैच देती है कंपनी सही हे या फर्जी यह पता लगा पाना बहुत कठिन है इसलिए आपको थोडा बहुत गूगल पर सर्च करके जानकारी इकट्ठा करनी होगी।



  7. पुराने या नए सामान बेचकर पैसे कमाना (Sell Stuff Online)

  8. आज के समय में हर कोई अपने सामान को बहुत कम समय तक चलाता है और फिर उसे यूँ ही एक साइड पटक देता हे आप उन्हें फिर से किसी को बैच सकते हैं या फिर आपके हाथ में कोई हुनर हो जैसे बैग बनाना, नए डिजाइन के कपडे बनाना आदि जैसा तो आप उनको ऑनलाइन दुनिया में बैचकर पैसा कमा सकते हैं।

    ऑनलाइन सामान बैचने के लिए आप कई कंमनियों जैसे Ebay, Amazon में Seller के रुप में Signup कर सकते हैं और यहां पर अपने सामानों के Price तय कर सकते हैं।


  9. दूसरों के लिए काम करके पैसे कमाना (Freelancing)

  10. अगर आपमें कोई हुनर हे जैसे लिखना, दो या दो से अधिक भाषाओं का ग्यान होना आदि तो आप Freelancing करके अपने इस हुनर के द्वारा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको लिखने का शौक हे तो यहां पर आपको किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखने के 200 रुपए से लेकर 600 रुपए तक मिल जाएँगे।

    Freelancing में आप पार्टटाइम करके हजारों रुपए कमा सकते हैं। यह एक ऐसा टॉपिक है, जो भविष्य में जॉब की जगह लेगा और लोगों को घर बैठे कमाने का मौका मिलेगा।



  11. ऑनलाइन पढाकर पैसे कमाना (Online Teaching)

ऑनलाइन युग में शिक्षा भी पीछे नहीं है और अब लोगों को पढने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है और ना टीचर्स को कहीं पढाने जाने की जरुरत है। आप घर से ही स्टूडेंट्स को लाइव ट्यूशन दे सकते हैं या पढा सकते हैं। अब तो टीचर्स पहले ही रिकॉर्डिंग करके रखते हे और सही समय पर उसे लाइव दिखाकर पैसा कमाते हैं।


Conclusion: यहां पर दिए गए यह घर बैठे पैसा कमाने के तरीके में आपको हमने 6 तरीके बताए है जिनकी मदद से आप पार्टटाइम या फुलटाइम काम करके हजारों रुपए कमा सकते हैं। अगर इसके बारे में आपकी कोई राय हो तो हमें कमेंट करें या Contact करें। अगर आप आगे किसी चीज के बारे में हमसे पोस्ट लिखवाना के इच्छुक हें तो आप कमेंट करके वह भी हमें बता सकते हैं।
इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें व लोगों को हमारी वेबसाइट के बारे में बताकर हमारी वेबसाइट को प्रोमोट कीजिए ताकि आपके दोस्तों व हमारी मदद हो सके।

1 comment:

Your Comment Was Published After Approval!