September 12, 2019

10 SEO Tips: Search Engine Optimization Tips 2020

10 SEO Tips: Search Engine Optimization Tips 2020
10 SEO Tips: Increase Your Organic Traffic


हर Blogger की ख्वाहिश होती है, कि उसका Blog भी Search Engine में सबसे ऊपर Index हो और वो हर वो काम करता है अपने ब्लॉग के लिए जो वो कर सकता है. लेकिन एक Blog को Search Engine के 1st Page पर Index करवाना बहुत कठिन काम होता है. एक ब्लॉग को सिर्फ SEO की मदद से ही SERP यानि (Search Engine Rusult Page) में High Ranking में ला सकते हैं. SEO सीखना बहुत कठिन काम होता है, लेकिन एक एसईओ ही है जो आपके Blog को Search Engine में 1st Page पर Index करवा सकता है.


SEO भी 2 प्रकार के होते हैं:


  • 1. White Hat SEO
  • 2. Black Hat SEO



White Hat SEO: जब हम Search Engines पर सही तरीके से High Rank पर जाते हैं यानि हम सही Backlink बनाते हे, Error सही करते है लिंक जूस सही से वर्क करवाते हे तो यह White Hat SEO कहलाता है. इसमें हमारी Ranking ज्यादा दिनों तक बनी रहती है. और इससे हमारे Blog/Website को सिर्फ फायदा होता है, नुकसान नहीं.

Black Hat SEO: जब हम Search Engines पर गलत तरीके से High Rank पर जाते हे, गलत तरीके से Backlink का इस्तेमाल करते हैं, दूसरों का Content चोरी करते हैं, तो यह Black Hat SEO कहलाता है. इसमें हमारी Ranking ज्यादा दिनों तक नहीं बनी रहती है. और ऐसा करने से Search Engines आपके Blog/Website को Search में लाना भी बंद कर सकते हैं. या फिर हो सकता है कि आपकी साइट को ही Ban कर दे. इससे आपका Career खत्म हो सकता है.


इन दोनों एसईओ में से आपको सिर्फ White Hat SEO की ही मदद लेनी चाहिए अपने Blog को Rank करवाने के लिए. अगर आपने गलत तरीका अपनाया तो शायद सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को बैन भी कर सकते हैं. और मैं आपको जो Tips बता रहा हूँ ये सभी White Hat SEO से Related है. यह सभी मेरे निजी आजमाए हुए तरीके हैं, तो आप इनको पूरा पढिए.


10 Advanced SEO Tips: Search Engine Optimization Tips in Hindi


10 SEO Tips: Improve Your Search Ranking
10 Advanced SEO Tips: Improve Search Ranking


1. Keyword की Popularity Check करें:

 यानि आप जिस Topic से Related Article लिख रहे हो उसको Check करें कि वह Search Engines में कितना Search किया जाता है और वही Article लिखने की कोशिश करें जिसको बहुत ज्यादा सर्च किया जाता हो क्योंकि जो Keyword जितना ज्यादा Search होगा आपके Visitors आने की सम्भावना भी उतनी ही ज्यादा होगी. आपके Keyword से Related जो भी Google, Bing पर Search Results हैं उन्हीं से Related आप अपना Keyword चुनें जिससे Search Engine आपकी Post को Related Posts में दिखाएगा और आपके Blog का Traffic भी बढेगा.



2. Topic से Related सभी Keyword Select कर लें:

 अपने टॉपिक से Related 5 से 6 Keyword Select कर लें और जब इन्हें ब्लॉग पोस्ट में लिखें तो वहां पर H1, H2, H3, H4, H5, H6 Tags में नियमानुसार लिखें. और कभी भी एक Tag को दोबारा Use ना करें इससे आपके Search Results में फर्क पडेगा. जब आपका कोई एक Tag रैंक करेगा तो इससे आपका पूरा Post ही Search में आएगा और आपके रैंक करने के Chances बढ जाएँगे. हां, इसकी मदद से Search Engines भी आपके पोस्ट को दूसरे Blogs पर दिखाएगा.



3. एक 2 या 3 Words का Keyword चुनें:

 आपका Targeted Keyword ज्यादा बडा नहीं होना चाहिए, क्योंकि गूगल सिर्फ 70 Words तक के कीवर्ड्स को ही Heading में दिखाता है, यह जितना Simple और छोटा होगा Visitors आपके Post पर उतने ही ज्यादा आएँगे क्योंकि Visitors Search Engines में जल्दबाजी में आते हैं. और उन्हें कुछ ऐसा Keyword यानि हैडिंग चाहिए होता है, जो जल्दी से उनकी Help करे. और उन्हें जो कीवर्ड सबसे ज्यादा Attractive लगता है वो उसी पर Click करते हैं, So अपने Keyword को कम Words का ही रखें.



4. अपने चुने कीवर्ड को Title में डालें:

 जब आपका Keyword चुन लिया गया हो कि आप किस कीवर्ड पर अपना Post लिखेंगे तो उस Keyword को थोडा Edit कीजिए और फिर उसका इस्तेमाल Title में कीजिए. अपने कीवर्ड को दूसरे पॉपुलर वेबसाइटों के Posts से मिलता-जुलता रखिए पर किसी का Copy मत कीजिए ऐसा करने से आपके सर्च रिजल्ट पर काफी असर पडेगा.



5. अपने Targeted कीवर्ड को Subtitle और Headlines में डालें:

 आपका जो भी Targeted Keyword है उसका इस्तेमाल हमेशा Subtitle और Headlines में ही करें. इससे आपके ब्लॉग की Performance पर असर पडेगा. और ध्यान रहे कि अपने टारगेटेड Keyword का इस्तेमाल कभी टाइटल में ना करें. हां अगर आपका Blog Blogger.com पर है, तो आप इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि BlogSpot में Title मे पहले से ही H1 टैग Bydefault होता है.



6. कंटेंट की Body में Keyword का इस्तेमाल करें:

 आप में से ज्यादातर लोग Content की बॉडी में सिर्फ Subtitle और Heading 2 का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको अपने पोस्ट में कीवर्ड का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना है और अपने सभी Keywords को Headline, Bold, Italic आदि तरह से डिजाइन करना है, जिससे Keyword कुछ अलग नजर आए. और हां, इसका फायदा आपको Search Traffic में जरुर मिलता है.



7. Keyword का Use सभी Links में करें:

 आपके पोस्ट में जितने भी लिंक हो सभी में कीवर्ड का इस्तेमाल करें. जैसे आपका Post "FB Followers कैसे बढाएँ" है तो आप इससे रिलेटेड आपके Blog में जितने भी ओर Posts है जैसे "Fb ID कैसे बनाएँ" और "Fb Id Hack होने से कैसे बचाएँ" etc. इन सभी के हाइपरलिंक का इस्तेमाल जरुर करें. इनसे विजिटर्स आपके दूसरे पोस्ट भी पढेंगे और वह Article Rank होने के चांस भी ज्यादा हो जाएँगे.



8. Image में भी कीवर्ड जोडें:

 आपका जो Targeted Keyword है उसका इस्तेमाल Post में इस्तेमाल होने वाले सभी Images के Alt TextMeta Text में जरुर करें. और Image का Size भी सही रखें जिससे विजिटर्स को आपका पोस्ट पढने में आसानी हो. आप यहां पर अपने Subtitle Keyword भी जोड सकते हें.



9. Block Quotes से दूर रहें:

 ऐसे Quotes का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें जो सर्च इंजन द्वारा या किसी खास वेबसाइट द्वारा ब्लॉक कर दिया गया हो. ऐसे Quotes का उपयोग करने से आपकी साइट की रैंकिंग कम हो सकती है. इनसे बचने के लिए आप गूगल की मदद ले सकते हैं.



10. Keyword Stuff ना करें:

 अगर आप किसी खास कीवर्ड पर अपने पोस्ट को रैंक करवाना चाहते हो तो उसका ज्यादा इस्तेमाल करने बचें. ऐसा करने से आपका Post सर्च इंजन में कुछ समय के लिए Rank जरुर कर जाएगा लेकिन यह ज्यादा समय तक रैंक नहीं कर सकता. Google का Algorithm बहुत बदल गया है. गूगल ने पिछले एक साल में अपने अल्गोरिद्म में 3 हजार से भी ज्यादा बदलाव किए हैं.



Conclusion: यहां मैंने आपको जो Tips बताई है, वो पूरी तरह से सही है और उपयोगी है, जो मेरे द्वारा परखे गए हैं. इन टिप्स का इस्तेमाल मैं अभी कर रहा हूँ और इनकी मदद से मेरा Blog यहां तक पहुँच पाया है, और अच्छे से Search Engines में Grow कर रहा है.

दोस्तों कैसा लगा हमारा आज का पोस्ट Comment करके जरुर बताएँ. और इस पोस्ट को अपने सभी Friends के साथ भी Share कीजिए, ताकि उनको भी यह नॉलेज मिल सके. और ऐसी ही Posts के लिए हमारा यह Blog पढते रहिए.

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!