September 15, 2019

6 तरीके बैंक में पैसा निवेश करने के | 6 Ways to Invest Money in the Bank

6 Ways To Invest Money In Bank
6 Ways: To Invest Money In Bank


जैसा की सभी अग्रणी बैंक बचत खाते पर अपनी ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं, तो ऐसे में लोगों को "एक सही बैंक खाते पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त करने की कोशिश होती है. जिससे हमें ज्यादा रकम ब्याज के रुप में मिल सके." बैंक हमें सर्व-शक्तिशाली लगते हैं, लेकिन बैंक हमारे पैसे पर हमें कुछ प्रतिशत ब्याज दर देकर किसी ओर को ज्यादा ब्याज दर पर रकम देकर पैसे कमाते हैं. बैंक हमारे बिना कुछ भी नहीं हैं. इस समय बैंक अपनी ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं. जिसका सीधा असर देखने को मिल रहा हे. लेकिन अभी भी आप इन बैंक खातों को खुलवाकर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. भविष्य को ध्यान में रखते हुए कोई भी एक Bank Account चुन लें या एक से ज्यादा चुन लें. यह आपके और आपके परिवार को जरुरत के समय धन की प्राप्ति भी आसानी करा सकते हैं.


नोट: इन बैंक अकाउंट को खुलवाने से पहले उनके Terms & Conditions जरुर पढ लें.

बैंक में पैसा निवेश करने के 6 तरीके
बैंक में पैसा निवेश करने के तरीके


6 Ways To Invest Money In Bank Hindi | बैंक में पैसा निवेश करने के 6 तरीके



Invest Money In Bank: Basic Savings Account
Basic Savings Account

1. मूल बचत खाता (Basic Savings Account):

  बचत बैंक खाता के अलावा बैंकिंग में खोले जाने वाले दूसरे खातों में कम से कम बैलेंस रखी जाने वाली रकम की मात्रा ज्यादा होती है. इसे आप ऑनलाइन भी access कर सकते हो. बचत खाते आमतौर पर अपने ग्राहकों को बेहतर ब्याज उपलब्ध करवाते हैं, ताकि वह ज्यादा से ज्यादा पैसे की बचत करे और उसे बैंक में जमा कराए. 10,000 रुपए तक के बचत बैंक खाते पर ब्याज आयकर की धारा 80 TTA के तहत कर मुक्त है.


Invest In Bank: Individual Retirement Account
Individual Retirement Account

2. व्यक्तिगत सेवानिव्रत्ति खाता (IRA-Individual Retirement Account):

व्यक्तिगत सेवानिव्रत्ति खाता (IRA) पैसा बचाने और निवेश करते समय करों से बचने का एक तरीका है. आप अपने बैंक के माध्यम से एक इरा (व्यक्तिगत सेवानिव्रत्ति खाता) खाता सेट कर सकते हैं अधिकांश बचत के साधन के रुप में विभिन्न म्यूचूअल फण्ड, स्टॉक और बॉण्ड का विकल्प प्रदान करते हैं.

Invest Money: 529 College Saving Plan
529 College Savings Plan

3. 529 कॉलेज बचत योजना (529 College Savings Plan):

529 कॉलेज बचत योजना आपको अपने बच्चे की उच्च शिक्षा लागतों के लिए खाता सथापित करने की अनुमति देता है. आपको खाते की कमाई (ब्याज) पर कोई टैक्स नहीं देना होता है, कोई आय सीमाएँ नहीं है, और अधिकांश में कोई सीमा नहीं है जब बचत का उपयोग किया जा सकता है.

Invest Money: Certificate Of Deposit- CD
Saving Money: Certificate Of Deposit

4. सीडी (CD-Certificate of Deposit):

बैंक में निवेश करने के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक, जमा का प्रमाण पत्र (CD-Certificate of Deposit) मूल रुप से एक बंद बचत खाता है. आप पैसे डालते हैं, और आप इसे (एक दण्ड के बिना) एक निश्चित समय के लिए उपयोग नहीं कर सकते. अगर 5 और 10 साल की CD है, तो एक सीडी पर ब्याज दर नियमित बचत खाता की तुलना में अधिक है.

Index Funds: Save Money In Bank
Index Funds: Save Money In Bank

5. इंडेक्स फण्ड (Index Fund):

इण्डेक्स फंड शेयर बाजार में पैसा लगाने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है. इंडेक्स फंड में निवेश करना और अपने बैंक का उपयोग ब्रोकर के रुप में करना उन्हें व्यक्तिगत ब्रोकर या ब्रोकरेज फर्म को भुगतान करने के बजाय अपनी खरीद व बिक्री का कमीशन प्राप्त करने का अवसर देता है.

Fixed Deposit: Money Saving Tips
Fixed Deposit: Save Money In Bank

6. फिक्स्ड डिपोजिट (FD-Fixed Deposits):

यहाँ सेविंग बैंक ब्याज दर 2 से 4 फीसदी तक है वहीं Fixed deposit में ब्याज दर 6 से 8.5 फीसदी तक है. इसमें एक निश्चित रकम को एक साथ निश्चित समय के लिए जमा कराते हैं. इसमें जमा रकम को हम समय से पहले भी तुडवा सकते हैं, और FD पूरी होने पर आप उसे आसानी से Renew कर और अधिक लाभ कमा सकते हैं. यदि आपका बैंक में सेविंग या Current अकाउंट है, तो आप उसी बैंक में Fixed deposit भी कर सकते हैं.



मेरी बात:
आप ऊपर दिए गए किसी तरीके का इस्तेमाल कर अपने बैंक में पैसा निवेश कर सकते हैं. और अच्छा Return प्राप्त कर सकते हैं. आपको Time & Money को देखते हुए बैंक में पैसा लगाना है. आपके पास निवेश करने के लिए जितने ज्यादा पैसे होंगे आपको Profit भी उतना ही ज्यादा होगा. और आप अपने पैसे को जितने ज्यादा समय तक invest करोगे फायदा मिलने के Chances उतने ही ज्यादा होंगे. आप इन तरीकों के अलावा Mutual Funds में भी निवेश कर अच्छा रिटर्न ले सकते हैं.

और भी ऐसे ही News के लिए हमारे NewsLetter को Subscribe कीजिए और इस Article को अपने सभी Friends के साथ शेयर कीजिए.

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!