September 10, 2019

6 तरीके Blogging से पैसा कमाने के लिए | How to Make Your First $100

earn money by blogging hindi


Blogging से पैसे कैसे कमाएँ? Blogging से पहले $100 कैसे कमाएँ? यह सब सवाल हर नए Blogger के मन में होते हैं. आज Blogging में Competition व खर्चा बढता जा रहा हे और Traffic घटता जा रहा है. हर कोई जो भी अपने Blog को High Ranking पर ले जाता हे उसकी भी Income बहुत कम होती जा रही हे. तो ऐसे में हमें कुछ तो करना होगा जिससे हमारे Blog के द्वारा हम अपनी इनकम को बढा सकें.


Blogging से Income बढाने के लिए हम आपके लिए नए-नए आइडिया लाते रहते हैं. और ऐसे ही इस बार हम आपके लिए लेकर आए हे ऐसे 6 तरीके जिनकी मदद से आप अपनी Blog की कमाई को दोगुना या उससे भी ज्यादा कर सकते हैं.


इस पोस्ट में जो भी तरीके बताए गए हैं "ब्लॉग से पैसा कमाने के" यह सभी तरीके तभी काम करेंगे जब आपकी Website पर अच्छा traffic आता हो. अपनी Website के Traffic बढाने के लिए आप हमारे Blog के SEO वाले Posts पढ सकते हैं.


Blog Post Promote करने के 15 तरीके

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?



1.  Affiliate Income:

Affiliate Marketing हर Blogger की दूसरी पसंद होती है. बलॉगर्स Affiliate marketing करके Adsense से ज्यादा कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको किसी भी E-commerce site जैसे Amazon, Flipkart के Affiliate Programme को Join करना हे व वहाँ से इनके प्रोडक्ट की लिंक को कॉपी करके अपनी साइट में देना होता है. और जब भी कोई visitor आपकी दी गई link से वो प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको उस Product की Price का कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. जिसे आप अपने Bank Account, Paypal में Redeem करा सकते हैं. नीचे कुछ popular websites के बारे में बताया गया है जहाँ से आप Affiliate Programme Join करके उनके link genetate कर सकते हैं. या फिर आप सीधे तौर पर कंपनी के अफिलिएट प्रोग्राम्स में भी जुडकर पैसे कमा सकते हैं.


A.  ShareASale:

यह website अफिलिएट मार्केटिंग करने की बहुत बडी साइट है. इसमें आपको कई ऑप्शन मिलते हैं, प्रोडक्ट sell करने के. इसमें Account बनाना बहुत सरल है. यह पूरी दुनिया में अफिलिएट उपलब्ध करवाती है व कई तरह के प्रोग्राम्स को सपोर्ट करती है.


B.  Commission Junction:

Commission junction पर आपको लगभग सभी E-commerce साइट्स के Affiliate links मिल जाएँगे. इसकी मदद से आप एक Account पर Mutliple अफिलिएट प्रोग्राम्स Run करवा सकते हैं व ज्यादा कमाई कर सकते हैं. आप इसमें Amazon, Flipkart जैसी कंपनीज की Affiliate links जनरेट कर सकते हैं. यहां से आप एक साथ multiple companies के affiliate link लेकर अपने ब्लॉग में प्रोडक्ट बेच सकते हैं.


2.  eBooks:

eBooks को बेचकर भी आप पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपका ब्लॉग Wordpress पर होना जरुरी है, क्योंकि blogger में e-commerce site के लिए बढिया themes नहीं है और जो Templates हे वो दमदार नहीं है. इसमें आप अपनी या Affiliate Programme द्वारा किताबें बेच सकते हैं. यह किताबें सिर्फ Computer / Mobile में ही पढी जा सकती है. और इनका market cape भी बहुत ज्यादा है. आप खुद की एक eBook बनाकर अपनी साइट पर या फिर Amozon पर भी बेच सकते हैं. आपकी E-Book की कीमत Market Rate से कम होनी चाहिए ताकि हर कोई इसे खरीद सके व दूसरों को उसे खरीदने के लिए प्रेरित कर सके.

SEO Optimization In Hindi

3.  Online Courses:

अगर आपको किसी कोर्स में बहुत ज्यादा नॉलेज है या आप उस कोर्स में कुछ extra जानते हैं, तो आप अपने इस नॉलेज को ऑनलाइन अपने ब्लॉग पर share करके पैसा कमा सकते हैं. जैसे अगर आप किसी एक Particular Topic पर Competition Classes चलाते हैं, तो इसको आप ब्लॉग बनाकर दुनियाभर में Online Classes चलाकर अच्छी कमाई कर सकते हो. आप उस Topic की पूरी Notes के बदले पैसे ले सकते हो या Video Tutorial के द्वारा भी लोगों को Live Knowledge शेयर कर सकते हो. इनका इस्तेमाल आज के दौर में बढता ही जा रहा हे और इसका Market Cape भी बहुत तेजी से Grow कर रहा है.


4.  Freelancing Writing:

आपको अगर लिखना पसंद है और आप अच्छे content लिखते हैं, तो आप किसी दूसरे person के लिए उसके मन मुताबिक लिखकर पैसा कमा सकते हैं. यानि किसी दूसरे व्यक्ति को कुछ लिखवाना है, और उसके पास time नहीं है तो आप उसके लेख को लिखने के बदले पैसे कमा सकते हैं. बडे-बडे Blogger जब किसी Important काम में व्यस्त होते हैं और उनको अपनी Website में पोस्ट अपलोड करना होता है, तब वह Freelancing Writer हायर करते हैं जिससे वह अपने काम को भी करते हे व उनकी Website पर भी पोस्ट अपलोड हो जाती है. यह सिर्फ लिखने तक ही सीमित नहीं हे अगर आप में कोई और खूबी हे तो आप उससे भी दूसरों के लिए काम करके पैसे कमा सकते हैं.


5.  Google Adsense:

Google Adsense हर Blogger की पहली पसंद होती है. और हो भी क्यूं ना यह सुविधाएँ ही इतनी देता है. Google Adsense एक Ad कंपनी है जो हमारी website पर ads दिखाने के बदले में हमें ads की कमाई का 45 प्रतिशत कमीशन ऑफर करता है. india के पॉपुलर ब्लॉग्स की सबसे ज्यादा कमाई Google adsense से होती है. यह हमारे Blog पर Ads दिखाता हे और जब भी कोई इस पर क्लिक करता हे तो हमें उसके पैसे मिलते हैं. यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Ad Network हे जो Google की ही एक कंपनी है और उसी के द्वारा संचालित होता है.

Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमाएँ?

6.  Sponsored Content:

Sponsored content लिखकर आप अपनी Website से बहुत ज्यादा Earning कर सकते हैं परंतु इसके लिए आपके पास अच्छे विजिटर्स व SEO Ranking होनी चाहिए. Sponsored Content कंपनी के लिए लिखा जाता है, अगर आपका ब्लॉग पॉपुलर है तो कंपनी खुद आपको mail करके कहती है कि "आप हमारे इस product के बारे में अपने ब्लॉग में लिख दीजिए हम आुपको इतने पैसे देंगे" तो ऐसे भी आप कमाई कर पाएँगे. इसमें कंपनी खुद आपको चुनती है और आपको ऑफर देती है. वह पहले से ही आपकी वेबसाइट पर नजर बनाए रखते हैं वह देखते हे कि वेबसाइट कैली चल रही है व SEO कितने अच्छे से हो रखा है. फिर ही वह आपको Sponsored Content ऑफर करती है.


Conclusion:
हमने आपको Blogging से पैसा कमाना तो बता दिया लेकिन आपकी Earning तभी होगी जब आपकी Website पर अच्छा Traffic होगा. बिना ट्रैफिक व विजिटर्स के आप कुछ नहीं कर सकते हो. आपको फिलहाल Blogging से पैसा कमाने के बदले Blog की Traffic बढाने पर ध्यान देना चाहिए. जिसे आप हमारे SEO Session में जाकर हमारी Posts पढकर सीख सकते हैं. अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई शिकायत हे तो कमेंट करके पूछ सकते हें या फिर हमें Contact कर सकते हैं. दोस्तों पोस्ट पसंद आई हो तो ज्यादा से ज्यादा share कीजिए. और हमारे ब्लॉग के Newsletter को भी जरुर Subscribe करें ताकि हमारी अगली पोस्ट का notification आपको मिल सके. तब तक पढते रहिए हमारा यह ब्लॉग.
जय हिंद ! वंदे मातरम् !

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!