September 2, 2019

गूगल के पहले पेज पर कैसे रैंक करें-How To Rank First On Google Search?i


google par rank kaise kare.


दुनिया का सबसे बडा व सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आना वाला Search engine google है जिसे दुनिया की सबसे बडी वेबसाइट का दर्जा भी प्राप्त है। इसपर रोजाना करोंडों Searches होती है और लाखों लोग इस्तेमाल करते हैं। इसपर जिस किसी Website का Post पहले पेज पर सबसे ऊपर Rank करता है उस वेबसाइट के दूसरे पोस्ट की रैंकिंग भी बढ जाती है। तथ्यों से पता चला है कि गूगल पर होने वाली Searches में से 40% प्रतिशत लोग सबसे ऊपर रैंकिंग वाले पोस्ट पर Click करते हैं वैसे ही दूसरे व तीसरे नंबर पर रैक करने वालों पर 30% व 20% प्रतिशत के हिसाब से Visitors क्लिक करते हैं बाकि 10% प्रतिशत अन्य विकल्पों का चुनाव करते हैं।


अगर आपका पोस्ट पहले पेज पर सबसे ऊपर रैंक कर गया तो आपको इससे बहुत फायदा होगा लेकिन इसके लिए Google के भी कुछ नियम होते हैं जिन्हें Algorithm कहते है जिनकी पालना करके हम First page पर First में Rank पा सकते है। और इनमें से जो महत्वपूर्ण बिंदु हैं उनके बारे में आपको बताएँगे कि कैसे गूगल के पहले पेज पर हाई रैंकिंग प्राप्त करें।



गूगल के पहले पेज पर कैसे रैंक करें-How To Rank First On Google Search?



आपको यहाँ पर 10 ऐसे Google algorithm के बारे में बता रहे हैं जिनका उपयोग करके हम खुद अपनी वेबसाइट के पोस्ट्स को बहुत आसानी से व बहुत कम समय में High rank प्राप्त करवा लेते हैं।

search engine me website rank kaise kare.

1. Posted Title:

Post का Title सबसे अच्छा और Unique रखें. क्यूँकि Search engine हमेशा एक Unique post को ही Rank करता है बाकि के जो Duplicate contents होते हैं उनकी Ranking को ओर भी Decrease यानि कम कर देता है। और अपने Title keyword को 55 Characters के अंदर सीमित रखें। Title ऐसा रखें जिसे पढकर Visitor आपके ही Post पर Click करे और वो जो भी खोज रहे हैं उन्हें वो मिल जाए।



2. Permalink Structure Of A Post:

जो भी Links आप जोड रहे हैं उनका एक Structure बनाएँ। 2 लिंकों के बीच में जगह का पूरा ध्यान रखें और इनके बीच कम-से-कम एक Paragraph जरुर छोडें जिससे Visitors को पढने में आसानी हो और वे उस लिंक पर Click भी करे।



3. Heading Tags Of A Post:

हर Post में Heading Tags और Subheading Tags का सही तरीके से इस्तेमाल करें। और कभी भी एक Tag का Use दोबारा ना करें इससे Search Engines आपके Post को Ignore करेंगे। आप H1, H2, H3, H4, H5, H6 Tags का Use Line by line करना है इससे आपको बहुत फायदा होगा।



4. Best Keyword Density For A Blog Post: 

अपने आर्टिकल को जितना लंबा लिख सकते हैं उतना लंबा लिखने की कोशिश करें। आर्टिकल में जिस वस्तु के बारे में लिख रहे है उसकी पूरी व ज्यादा से ज्यादा जानकारी शेयर करें। इससे आपके पोस्ट की लंबाई बढेगी व विजिटर्स ज्यादा समय तक आपकी वेबसाइट पर रुकेंगे जिससे आपकी रैंकिंग में सुधार होगा व पोस्ट भी ऊपर रैंक करेगी।



5. Your Meta Tags:

Meta tags जिन्हें हम Meta description भी कहते हैं। यह Tags सर्च इंजन में पोस्ट के टाइटल के नीचे दिखाया जाता है जिससे हम विजिटर्स को एक या दो लाइन के Description से बता सकते हैं कि इस पोस्ट में क्या लिखा है और यह हर Search engine में Ranking के लिए जरुर है। अगर आपने अपने पुराने Posts में यह नहीं लिखे है तो आप उनको Update कर लीजिए क्योंकि इससे आपके पोस्ट की Rank बढ जाएगी जिससे आपका बहुत Traffic बढेगा।



6. Image Optimization:

आपका जो Targeted Keyword है उसका इस्तेमाल Post में Use होने वाले Images के Alt व Meta tags में जरुर करें और Images का Size भी सही रखें जिससे Visitors को आपका Post पढने में आसानी हो। आप यहां पर अपने Subtitle keyword का भी Use कर सकते हैं। Image को कभी भी बिना Editing के इस्तेमाल ना करें वर्ना आपकी Image SEO Optimize नहीं होगी जिसका असर आपकी Post ranking पर पडेगा।



7. Word Count For A Post:

Word count का आपकी Post की रैंकिंग पर बहुत असर पडता है आप अपनी पोस्ट को जितना बडा और आसान भाषा में लिखेंगे आपको उतना ज्यादा फायदा होगा Search engines में Rank करने में। आपको हमेशा पोस्ट को 1000-1500 Words के बीच में लिखना चाहिए आप चाहे तो इससे ज्यादा Words में भी लिख सकते हैं।



8. Internal Linking Method:

आप अपने एक Blog Post की Link को अपने दूसरे Blog post में देकर बिना कोई Hard work किए Promote कर सकते हैं। यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप बहुत तेजी से Traffic gain कर सकते हैं वह भी बिना किसी दूसरे की मदद लिए। इसका Use हर Blogger करता है चाहे फिर वो कितना ही Popular हो या बिल्कुल भी पॉपुलर नहीं हो। इसकी मदद से आप अपने Blog के सभी Posts को एक साथ जोड सकते हैं। अगर कोई Visitor आपके Blog पर कोई एक जानकारी लेने आएगा तो Internal linking की मदद से वह आपके 5-6 Articles read करके जाएगा जो बहुत अहम होते हैं एक Blogger के लिए।



9. External Linking Method:

आप अपने Blog से Related दूसरे Blogs के Links भी अपने Blog post में Share कीजिए इसे External linking कहते हैं। इससे आप दूसरे Blog की किसी खास पोस्ट का लिंक देकर Visitors को और भी अच्छी Knowledge दे सकते हैं जिससे आप New visitors भी बना पाएँगे और पुराने विजिटर्स को भी बरकरार रखेंगे।



10. Write Good And Engaging Content:

मैं आपसे अपनी हर पोस्ट में कहता हूँ कि आप हमेशा अपना Main focus अपने Content पर दीजिए क्योंकि Search engines को सिर्फ आपकी Post से मतलब होता है चाहे फिर वो कैसी भी हो और उसे रैंकिंग भी अच्छी देता है, तो आप सबसे ज्यादा ध्यान Content पर ही लगाएँ। और वैसे भी हर पोस्ट की जान कंटेंट ही तो होता है अगर यही अच्छा नहीं होगा तो यह 1st page पर तो क्या 3rd page पर भी नहीं आएगा तो अपना ज्यादातर Time कंटेंट को Write करने में लगाएँ।



Conclusion: अगर आप इन Simple steps का पालन करते हो तो जल्द ही गूगल या किसी दूसरे सर्च इंजन में हाई रैंक पर अपने पोस्ट को Rank करवा सकते हो। यह सभी तरीके जो यहाँ बताए गए है यह Google और दूसरे Search engines के Algorithm है और SEO का ही एक प्रकार है। गूगल भी चाहता है कि वह अच्छे पोस्ट को सबसे पहले दिखाए लेकिन कुछ बातों का भी ध्यान रखना पडता है जो उसके अल्गोरिद्म में सबसे महत्वपूर्ण होती है और वहीं चीजें आपको बताई गई हैं।


अगर आपको इस पोस्ट को लेकर कुछ Doubt है तो आप कमेंट सेशन में अपना सवाल पूछ सकते हैं। यदि आपको ऐसे और भी Articles पढने हैं तो हमारे ब्लॉग के SEO session में जाकर हमारे सभी पोस्ट पढ सकते हैं।

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!