September 9, 2019

Blog Post को Promote करने के 15 तरीके | 15 Ways to Promote a Blog Post

15 ways to promote a blog post


अब Website बनाना बहुत आसान हो गया है. और उसे Edit करने में भी किसी तरह की Coding की जरुरत नहीं पडती है. और आज हर दिन हजारों Websites बनाई जा रही है. लेकिन जब इतनी Website होंगी तो हमारे लिए Competition भी उतना ही High होता जाएगा. जब कम्पीटिशन ज्यादा होगा तो Search Engines आपके Posts को दूसरे Blogs से Compare करेगा और आपकी Ranking पर उतना ही फर्क पडेगा. लेकिन हम कुछ Easy Steps को Follow करके अपने Blog का Traffic बढा सकते हैं और जब Traffic ज्यादा होगा तो हमारे Blog की Search Ranking भी बढेगी. तो हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि आप किन-किन तरीकों से अपने Website का Traffic Increase कर सकते हैं और अपनी Blog Post को Search Engine के 1st Page पर Index करवा सकते हैं.


Blog Post को Promote करने के 15 तरीके | 15 Ways to Promote a Blog Post



1. Blog Post को अपने Twitter पर Tweet कीजिए:

नये Publish किए Post को अपने Twitter Account पर अपने Twiiter Followers के साथ Share कीजिए . Twiiter बहुत बडी Social साइट है, इसको Daily करोडों Users इस्तेमाल करते हैं. और जो भी यहां पर आपकी Post देखेगा उसमें से 40℅ Traffic आपको मिलेगा. यहां पर Blog Post को Share करने पर आपकी साइट पर बहुत सा Traffic आएगा.



2. Blog Post को Facebook पर शेयर करें:

Facebook दुनिया की नम्बर-1 Social Site है. यहां पर अपने Post को Share करने से आप अपने पोस्ट को पूरी दुनिया के Facebook Users के साथ शेयर कर सकते हैं. और अगर आप यहां पर अपने पोस्ट को Promote करना चाहते हो, तो Facebook ads का इस्तेमाल कर बहुत कम पैसे देकर ज्यादा Pageviews पा सकते हैं. इस साइट की खास बात है कि यहां पर आपको अच्छा रेस्पॉंस मिलेगा क्योंकि यहां हर तरह के टॉपिक्स पर Pages व Groups बने हुए होते हैं जहां पर आप पोस्ट कर सकते है व अपने ब्लॉग पोस्ट को भी Promote कर सकते हैं.


Affiliate Marketing Kya Hai Isse Paise Kaise Kamaye?

3. Share the Post On Pinterest:

Pinterest एक Search Engine है, पर इसे एक Social Site के रुप में देखा जाता हे. यहां पर प्रोमोट करके आपके Blog पर हजारों Pageviews पा सकते हैं. यह साइट आपके दोस्तों के साथ Post Share करने का एक बेहतरीन तरीका है. यह फ्री में पोस्ट को प्रोमोट करने का बेहतरीन तरीका हे. यह भी बहुत पॉपुलर है अगर आपने Account नहीं बनाया है, तो जल्दी से बना लीजिए. और ज्यादा से ज्यादा दोस्तों को कहिए कि वह आपको फोलो करे.



4. LinkedIn पर पोस्ट Share करें:

LinkedIn एक बिजनेस Social Site है. यहां पर ज्यादातर गतिविधियाँ Business से Related होती है. तो अगर आपने यहां पर अपना Blog Post, Publish किया तो यहां से भी बडी मात्रा में आपको Views मिलेंगे. चूँकि यह एक Business Social Website है, तो यहां आपसे जुडा हर शख्श कुछ नया जानने को उत्सुक रहता है.



5. LinkedIn Groups में Blog Post शेयर करें :

आपने अगर LinkedIn पर Account बनाया हुआ है, तो आप ज्यादा से LinkedIn Groups में शामिल हों, और अपने New Post को इन Groups में Share करें. यहां पर आप अपने Blog Topic से Related Groups में ही पोस्टिंग करें अन्यथा आपके पोस्ट को बहुत कम ही लोग देखेंगे.



Tips: ध्यान रहे जब आप Facebook, LinkedIn जैसी Social Sites के Groups में अपना Blog Post Share करें तो हमेशा उसी Group में Post शेयर करें जिस Group का Topic आपके Blog या Website के Topic से मिलता-जुलता हो.



6. Blog Post का लिंक E-mail Newslater में जोडें:

अगर आपके पास बहुत से Emails हैं. अपने Friends के और Relatives के या फिर उन लोगों के जिन्होंने आपके Blog Newletter को Subscribe किया है, तो आप उनको E-mail में पोस्ट की Link डालकर Send कीजिए. इससे आपके Blog का Traffic बहुत बढेगा और सही मायनों में यही होता है आपके ब्लॉग का Organic Traffic. तो आज से ही आप Email इकट्ठा करना शुरु कर दें.


Google Par First Me Rank Kaise Kare?

7. Online Influencers और Bloggers के साथ पोस्ट लिंक शेयर करें:

मैं आपसे पहले भी अपनी पोस्ट्स में कह चुका हूँ कि आप अपने Niche के Bloggers के साथ अच्छा Relation रखिए. ताकि वो जरुरत के वक्त आपकी मदद कर सके. और आप अपनी Posts को दूसरे Bloggers के साथ Share करके अपनी Writing Skills भी बढा सकते हैं और Blog के Pageviews भी. आप उनके साथ अपना Post Share कीजिए और उनसे राय लीजिए कि कैसे आप इसे ओर ज्यादा बेहतर बना सकते हैं.



8. How To पर Blog Post लिखकर उसका रैंक समय बढाएँ:

ज्यादातर Blog Post में How to का इस्तेमाल करें इससे Visitors पर आपके Blog का प्रतिकूल प्रभाव पडेगा और Visitors आपके ब्लॉग पर ज्यादा Posts पढेंगे जिससे आपको Views वा Visitors दोनों मिलेंगे. और हां Article ऐसा लिखें जो लंबे समय तक चले क्योंकि Post जितना ज्यादा समय तक Search Engine में Show होगी उसकी Ranking भी उतनी ही High होती चली जाएगी. How to से शुरु हुए वाक्य को सर्च इंजन



9. Bookmarking Sites जैसे StumbleUpon पर Blog Post शेयर करें:

आप Social Bookmarking Sites से भी अच्छा-खासा Traffic Gain कर सकते हैं. यहां पर अपने Post को Share कीजिए और Promote कीजिए. यहां से आप Daily Minimum 100 Views तक पा सकते हैं. इन वेबसाइट्स पर Organization, People को Bookmark करके उनको पोस्ट का लिंक शेयर कर सकते हैं.



10. मिलते-जुलते Forum जिनसे जुडे हुए हों वहाँ पर शेयर करें:

अगर आप किसी Forums में Participate कर रहे हो तो उसके Forum में अपनी Website का या अपनी साइट के Post का Link जरुर Add करें. इससे आपकी Website Promote होगी. और आपको Backlink भी मिलेगा जिससे आपकी साइट का SEO Score बढेगा व पोस्ट रैंक करेंगे.


फोटो का Link Address कैसे बनाएँ?

11. Blog Post की Advertisement करें:

आजकल बहुत से Third Party Advertisement Companies बाजार में आ चुकी है, जो बहुत कम चार्ज में आपको Better Service Provide करती है. अगर आपको अपनी Website या Blog को Promote करना है तो आप इनकी मदद से बहुत कम Time में Market में अच्छी पकड बना सकते हैं. और इनमें Time-Time पर Discount Offers भी चलते रहते हैं, तो आप उनका फायदा उठाकर अच्छा Profit उठा सकते हैं.



12. दूसरे ब्लॉग्स पर Comment करें व अपने Link जोडें:

किसी दूसरे Blog पर Comment करना और वहां पर अपने Blog का Link छोडना Backlink कहलाता है. इससे आपकी Site की Growth बढती है और यहां से मिला Traffic Organic होता है. ज्यादातर Bloggers यही करते हैं और इससे आपके Blog / Website को दूसरे लोग भी पहचानने लगते हैं जो आपकी Comment पढते हैं.



13. Guest Post करें:

Guest Posting अपने Blog को Famous करने व Backlinks लेने का बहुत अच्छा तरीका है. इसमें आपको किसी दूसरे Popular ब्लॉग पर एक Unique Article पोस्ट करना है, जो किसी दूसरे Blogger ने नहीं बताया हो या उतने अच्छे से Explain नहीं किया हो जितना आपने किया है. और इसके बदले वो आपको कुछ Backlinks देंगे जो आपके Blog को बहुत ज्यादा मदद करेगा Promote करने में और Search Engine के 1st Page पर Index करने में. और इस ट्रिक का इस्तेमाल हर Popular Blogger करता है अपने Website को Promote करने के लिए.



14. Blog Post को Internally प्रोमोट करे:

आप अपने एक Blog Post की Link को अपने दूसरे Blog Post में देकर बिना कोई Hard Work किए Promote कर सकते हैं. यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप बहुत तेजी से Traffic Gain कर सकते हैं वह भी बिना किसी दूसरे की मदद लिए. इसका Use हर Blogger करता है चाहे फिर वो कितना ही Popular हो या बिल्कुल भी पॉपुलर नहीं हो.



15. Search Engine's के Algorithm का पूरा ध्यान रखें:

हर Search Engine के अपने अल्गोरिद्म होते है. लेकिन सबसे ज्यादा 95% इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन Google है.गूगल के Algorithm हमेशा बदलते रहते हैं और एक तथ्य के मुताबिक पिछले एक साल में गूगल ने तीन हजार से भी ज्यादा अल्गोरिद्म बदले हैं. ऐसा नहीं हे कि यह कठिन हुए हे बल्कि सही कंटेंट को पहले दिखाने के लिए यह Change किए हैं. अगर आप इनके अनुसार अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखेंगे तो उम्मीद है कि आपका पोस्ट सबसे पहले दिखाया जाएगा. और उसे अच्छी रैंकिंग दी जाएगी.

SEO Optimization In Hindi

Conclusion: यहां मैंने आपको जो Tips बताई है, वो पूरी तरह से सही है और Usefull है, जो मेरे द्वारा परखे गए हैं. इन Tips का Use मैं अभी कर रहा हूँ और इनकी मदद से मेरा Blog यहां तक पहुँच पाया है, और अच्छे से Search Engines में Grow कर रहा है.


दोस्तों कैसा लगा हमारा आज का पोस्ट Comment करके जरुर बताएँ. और इस पोस्ट को अपने सभी Friends के साथ भी Share कीजिए, ताकि उनको भी यह Knowledge मिल सके. और ऐसी ही Posts के लिए पढते रहिए -Hindi Guruji.

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!