August 26, 2019

Google पर फ्री में Website कैसे बनाएँ-Google Par Website Kaise Banaye?


Free Website Blog Kaise Banaye?

वेबसाइट कैसे बनाएँ? ब्लॉग कैसे बनाएँ? आज का समय Technical हो गया है जहाँ हर जानकारी एक क्लिक में उपलब्घ हो जाती है. जब भी किसी को कुछ पूछना होता है तो वह Internet पर सर्च करके अपने सवाल का जवाब जान लेता है. लेकिन इन सबके बीच जो Main चीज होती है वो है Blog/website क्योंकि Search engines यहीं से सूचना को उठाकर आपको दिखाता है. और आपने भी बहुत सी जगह कहते सुना होगा या देखा होगा कि लोग कहते हैं कि मेरी एक वेबसाइट है या ब्लॉग है, तो आपके भी मन में यह विचार आया होगा कि गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाएँ? 


गूगल पर फ्री वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है और आप चंद मिनटों में अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं. पर फ्री की Website की कुछ कमियाँ कुछ Limitations होती है. अगर आप Paid website बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक का पोस्ट पढ सकते हैं. लेकिन इस पोस्ट में हम फ्री की Website बनाना सीखाएँगे तो चलिए शुरु करते हैं। Website kaise banaye in hindi



Free Blog और Website कैसे बनायें - How to Make Website on Google for Free?



गूगल पर वेबसाइट बनाना के लिए आपको कुछ चीजों की जरुर पडने वाली है जो सबसे जरुरी है.

1. Mobile/computer
2. Gmail ID
3. Internet Connection


जब आपके पास यह तीनों चीजें हो तो आप वेबसाइट बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. अब आपको कुछ Steps Follow करने पडेंगे जिससे आप खुद की एक Free website बना सकते हैं. खुद की वेबसाइट होने के कई फायदे होते हैं जिन्हें आप नीचे पढ सकते हैं.


खुद की वेबसाइट होने के फायदे:

आप खुद के फोटो अपलोड कर सकते हैं.

अपने बारे में दुनिया को बता सकते हैं.

पोस्ट कर सकते हैं.

पैसा कमा सकते हैं.

मार्केटिंग कर सकते हैं.

अपने व दूसरों के सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं.


फोटो का लिंक पता कैसे बनाएँ?


वेबसाइट कैसे बनाएँ? ब्लॉग कैसे बनाएँ?



1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में कोई सा भी Browser open कर लीजिए. www.blogger.com सर्च कीजिए.


2. Blogger.com के होम पेज पर आपको कुछ इस तरह का लिखा हुआ दिखाई देगा "Create Your Blog" इस पर Click कीजिए.


3. यहाँ आप अपनी Gmail ID और Password लिखकर login कर लिजिए. अगर आप पहले से लॉग इन है, तो यह आपसे login के लिए नहीं कहेगा.


4. Login करने के बाद आपको बाएँ तरफ "Create New Blog" का option दिखेगा, यहां पर click कीजिए.


5. अब एक नया popup window खुलेगी जहाँ आप अपने Blog की जानकारी दीजिए.

Title: यहाँ पर आपके ब्लॉग का नाम डालें.

Address: यहाँ आपको एक unique name देना है, जो पहले किसी ने ना दिया हो. अगर आपका चुना गया नाम उपलब्ध नहीं है, तो दोबारा प्रयास करें व दूसरा नाम डालकर आगे बढें.


Template: ये आपके blog का design होता है, कि आपका ब्लॉग कैसा दिखेगा और इसको आप बाद में बदल भी सकते हो. यही आपकी Website की जान होती है इसलिए आप इसको अच्छे से अच्छा लगाएँ.


6. सब कुछ लिखने के बाद "Create Blog" button पर click कीजिए.


अब आपका ब्लॉग यानि वेबसाइट तैयार है, आपने Address bar में जो नाम दिया था वह आपके blog का link है जिसे आप अपने दोस्तों के साथ share करके अपना blog दिखा सकते हो. और ब्लॉग बनने के बाद जो dashboard दिखाई देता हे यहाँ से आप पूरी वेबसाइट को mentain कर सकते हैं.

Note: यहां पर हमने दो अलग-अलग शब्दों का प्रयोग किया है- Website व Blog. यह दोनों हमने एक ही शब्द के लिए प्रयोग किए है इनको हम Templates की मदद से बता सकते हैं कि हमने वेबसाइट बनाया है या ब्लॉग. आप जैसा Theme इस्तेमाल करेंगे वह वैसा ही दिखने लगेगा, अगर आपने E-commerce theme लगाया तो यह वैसे ही दिखेंगे.


अगली पोस्ट: Website se paise kaise kamaye


Conclusion: I hope आप लोग सीख गए होंगे की Free में वेबसाइट कैसे बनाते हैं. मैंने आपको बहुत सरल तरीके से Website बनाना बताया है. यह तरीका बहुत ही आसान है. अगर फिर भी आपको कोई Doubt हो या कोई सवाल हो तो कमेंट करके मुझसे पूछ सकते हैं. आपकी सहायता करके मुझे खुशी होगी और अगर कोई जानकारी चाहिए तो भी आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं. आपको आपके सवाल का जवाब जल्द ही मिल जाएगा.

और आप अपनी Website से पैसा भी कमा सकते हैं जिसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे Blogging Session में जाकर पूरे पोस्ट्स पढ सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं. जब दुनिया के ज्यादातर Bloggers पैसा कमा रहे हैं तो आप क्यों नहीं. ऐसे ही और भी मजेदार जानकारी के लिए हमारे Newsletter को सब्सक्राइब कीजिए और इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ताकि उनको भी यह मजेदार जानकारी प्राप्त हो.

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!