August 21, 2019

Affiliate Marketing से जुडे सवाल-जवाब -Affiliate Queries Hindi

Affiliate Marketing Queries Hindi


Affiliate marketing के द्वारा आज हजारों लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। यह ऐसा काम है जिसमें हमारा कोई पैसा नहीं लगता है और कमाई भी अच्छी होती है। हां वैसे Earning कितनी होगी यह आपके Products sells की संख्या पर निर्भर करता है। आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट बेचोगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। अगर आप Affiliate marketing क्या है के बारे में जानते हैं तो यहाँ हम आपको बता रहे हैं Affiliate marketing से जुडे सवाल-affiliate marketing queries in hindi



Affiliate Marketing से जुडे सवाल-Affiliate Marketing Queries in Hindi



जब हम affiliate program join कर लेते हैं उसके बाद भी हमारे मन में कुछ doubt रह जाते हैं कि कमाई कैसे होगी, कितना पैसा मिलेगा आदि। ऐसे ही सवालों के जवाब आपको यहाँ हम देने की कोशिश कर रहे हैं और अगर आपको Affiliate marketing की ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारी affiliate marketing की पूरी सीरीज पढ सकते हैं। जहाँ पर आपको Affiliate की बारीकियाँ सीखने को मिलेगी।

Affiliate Marketing Se Jude Sawal


प्रशन-1.

क्या एक ही वेबसाइट पर Affiliate Marketing और Ad Network (Adsense) को Use किया जा सकता है?



उत्तर-1. हाँ, हम एक ही वेबसाइट पर Affiliate marketing व Adsense दोनों एकसाथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके terms and conditions में कहीं नहीं लिखा कि आप दूसरी Marketing Company का प्रचार नहीं कर सकते। अगर आप एकसाथ इनको हैंडल कर सकें तो आप इनको इस्तेमाल करके अपनी कमाई बढा सकते हैं। आप अपने Visitors के अनुसार Ads को लगा सकते हैं जिससे विजिटर्स को कोई परेशानी ना हो और आपकी कमाई भी अच्छी हो। इसलिए इनका Adjustment जरुरी है।



प्रशन-2.

क्या Affiliate Marketing के लिए Blog या Website होना जरुरी है?



उत्तर-2. नहीं, ऐसा नहीं है। कंपनी आपको पैसा Product को बैचने के देती है फिर चाहे आप इसे Social media द्वारा करो या Search engine द्वारा इससे कोई फर्क नहीं पडता। हाँ, इतना जरुर है कि आप जब वेबसाइट या ब्लॉग द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करते हो तो यहाँ आप SEO करके अपनी Website को Rank करवाकर अपनी Sells बढा सकते हो। परन्तु सोशल मीडिया में आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि इसमें आपके Product में Interest लेने वाले बहुत कम लोग होते हैं और अगर आपके Social media पर अच्छी Following हैं, या आपको SMO की अच्छी-खासी Knowledge है तो आपके लिए सोशल मीडिया में भी बहुत Chances हैं कि आप आसानी से Product बेच सकते हो।



प्रशन-3.

Affiliate Marketing से जुडने के लिए क्या कोई Course करना पडता है?



उत्तर-3. अगर आपको Affiliate marketing की थोडी-बहुत नॉलेज है तो भी आप यह कर सकते हो। इसमें आपको मार्केटिंग करनी है, सामान बैचना है इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पकड बनानी है। आपके पास जितने ज्यादा Users (visitors) होंगे आप उतनी ज्यादा Sells कर पाएँगे। अगर आप लगता है कि आपके लिए Affiliate marketing थोडी मुश्किल है तो आपको Internet पर ऐसी कई Books, pdf, tips (फ्री या पैड) मिल जाएँगे जो आपको एफिलिएट मास्टर बना सकते हैं जिन्हें पढकर Affiliate marketing के सारे प्रशन क्लियर हो जाएँगे।



प्रशन-4.

कौन-कौन सी Companies या Organizatins Affiliate Programs Offer करती है?



उत्तर-4. अभी के समय में लगभग सभी बडी कंपनियाँ Affiliate programmes चला रही है। फिर भी इनकी पूरी नॉलेज लेकर ही इनका प्रोग्राम जॉइन करें। और इनकी शर्तों को जरुर पढें फिर Decide करें कि किस कंपनी को जॉइन करना है। आपको इन कंपनियों के बारे में पूरी जानकारी Internet पर मिल जाएगी जिससे आप आसानी से उनकी सारी शर्तों व नितियों को पढकर अपने लिए एक अच्छा Affiliate program तलाश कर सकते हैं।



प्रशन-5.

हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते हैं?



उत्तर-5. इसकी कोई सीमा नहीं है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने ज्यादा Products sell कर सकते हो। आप जितने ज्यादा सामानों की बिक्री करेंगे आपको उतना ही ज्यादा Commission प्राप्त होगा। अगर आप रोजाना 100-500 या इससे भी ज्यादा Sells कर सकते हो तो अच्छा रहेगा कि आप अपना खुद का एक छोटा Startup खोल लें जिससे आपकी कमाई तो थोडी कम होगी लेकिन अगर यह Idea success हुआ तो आगे चलकर आपको पीछे झाँकने की जरुरत नहीं पहेगी।



Conclusion: अगर आप मार्केटिंग की बारीकियों को जानते हैं, तो आसानी से Affiliate marketing द्वारा बहुत पैसा कमा सकते हो। यह ऐसा बिजनेस है जिसमें हमारा कोई घाटा नहीं लगेगा और हमें फायदा भी बहुत जल्द मिलता है।

अगर आप हमसे कोई प्रशन पूछना चाहते हो Affiliate marketing या Afiliate program जुडा तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रशन का उत्तर जल्द देने की कोशिश करेंगे।

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!