August 19, 2019

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएँ?



वैसे तो अपने ब्लॉग से online पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। जैसे Advertising, Paid review करना आदि। पर Affiliate marketing इन सबसे अलग है और इससे सबसे ज्यादा कमाई की जा सकती है। हर blogger अब इसका उपयोग करने लगा है जिससे उनकी कमाई बढ सके।


Affiliate Marketing क्या है, कैसे काम करता है और इससे पैसा कैसे कमाएँ को लेकर आपके मन में बहुत से doubt होंगे जिन्हें हम आज के इस post में क्लियर कर देंगे।

Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमाएँ?
Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमाएँ?


आजकल smatphone की संख्या दिनोंदिन बढती जा रही है, और internet data की कीमत कम होती जा रही है जिससे online दुनिया में पैसे कमाने के नए आयाम खुलते जा रहे हैं। इन सब में e-commerce व्यापार बहुत तेजी से बढता हुआ बाजार है और इसी की बदौलत amazon के CEO दुनिया के नंबर-1 अमीर आदमी बन गए हैं। सभी e-commerce कंपनियाँ अफिलिएट मार्केटिंग ऑफर कर रही है जिससे उनका भी फायदा होगा और हमारा भी। अगर आप एक bloggar हैं, तो आप Affiliate Marketing की मदद से advertising और paid review से ज्यादा पैसा कमा सकते हो।


इस पोस्ट में हम इन चीजों के बारे में जानेंगे:-

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

Affiliate marketing के बारे में extra जानकारी



एफिलिएट मार्केटिंग क्या है-What is Affiliate Marketing in Hindi?


Affiliate Marketing, marketing का एक ऐसा तरीका है, जिससे कोई व्यक्ति अपने किसी source, जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के product को promote करता है। इसके बदले में वह कंपनी या organization उस व्यक्ति को कुछ commission देती है। अलग-अलग products के हिसाब से commission अलग-अलग हो सकता है। यह कमीशन sales का कुछ प्रतिशत या कुछ निश्चित राशि भी हो सकती है।



Affiliate Marketing कैसे काम करता है?


जब कोई कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहती है, तब वह Affiliate program offer करती है। और जब कोई ब्लॉग या वेबसाइट ऑनर उनके प्रोग्राम में शामिल होकर पैसा कमाना चाहता है, तो वह सबसे पहले उस कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के वेबसाइट पर एफिलिएट join करता है, तब वह अपने blog niche के अनुसार product चुनकर प्रोडक्ट का banner ad link या link generate करवाता है और फिर उस product को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में promote करता है। जब कोई visitor उस link पर click करके उस Afiliate program company की वेबसाइट पर जाकर वहाँ से कोई product खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है, तो कंपनी के t&c के हिसाब से उस bloggar को उस कंपनी के द्वारा commission मिलता है।



Affiliate Marketing के बारे में Extra जानकारी

Affiliates: Affiliates उन व्यक्तियों को कहा जाता है जो किसी Affiliate program को जॉइन करके, उनके products को अपने blog या website पर promote करते हैं, बेचते हैं।


Affiliate Marketplace: यह वो कंपनियाँ होती है जो अलग-अलग categories में Affiliate Program offer करती है, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है।


Affiliate ID: यह एक unique ID होता है जो कि किसी के भी sign up करने पर प्राप्त होता है। Affiliate Programs के द्वारा हर एक Affiliate को एक unique ID दी जाती है, जो sales की जानकारियों को इकट्ठा करने में मदद करती है।


Affiliate Link: वो लिंक जिसको हमें Affiliate program चलाने वाली कंपनी provide करती है, उसे Affiliate link कहते हैं। इससे हमारे द्वारा उस webpage पर पहुँचे visitors को track किया जाता है। इसी लिंक को हमें अपने blog में लगाना होता है।


Commission: हमें Affiliate program चलाने वाली कंपनी की तरफ से प्रति product selling के हिसाब से पैसे देती है। यह पैसे उस प्रोडक्ट की price के कुछ प्रतिशत होती है जैसे 2%, 5%, 10% आदि।


Link Clocking: एफिलिट प्रोग्राम कंपनी द्वारा हमें दिया गया link काफी बडा होता है, जिससे हमें इसको social media में share करने में लिंक काफी लंबा हो जाता है, तो ऐसे में हम link shortner का उपयोग करते हैं और इसे ही Link Clocking कहते हैं।


Affiliate Manager: अगर आप Affiliate marketing में नए-नए हैं और आपको कहीं कोई परेशानी आ रही हो तो ऐसे में आप उस Affiliate program company के द्वारा लगाए जाने वाले Affiliate manager से contact कर सकते हैं, यह खासतौर पर सिर्फ हमारी मदद के लिए ही लगाए जाते हैं जो हमारी problems का solution निकालते हैं।


Payment Mode: यह वो प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा हमें अपने Commission का पैसा मिलता है। सभी Affiliates अपने sales बढाने के लिए अलग-अलग व ज्यादा से ज्यादा payment mode offer करते हैं। जैसे- Paytm, Bank Cheque, Paypal etc.


Payment Threshold: Affiliates को payment करने के लिए कुछ minimum sales का target, Affiliate program company द्वारा तय किया जाता है इसे पूरा करने के बाद ही पैसों का payment हो पाता है। और इस target को ही payment threshold कहते हैं।



Conclusion: दोस्तों I hope, आपके Affiliate Marketing के बारे में सारे doubt क्लियर हो गए होंगे। अगर आप एक bloggar हैं, तो आप Affiliate program join करके अपनी earning को बढा सकते हैं। मैं खुद Affiliate करता हुँ और आप विश्वास नहीं करेंगे की मेरी सबसे ज्यादा कमाई इसी से होती है और आज हर ब्लॉगर इसके तरफ बढता जा रहा है, क्योंकि इसमें हमारा व एफिलिएट कंपनी दोनों का बहुत फायदा है।

दोस्तों इतना सब बताने के बाद भी अगर मुझसे कहीं चूक हो गई हो या कोई doubt clear ना हुआ हो, तो आप हमें comment करके पूछ सकते हो। हमें आपके कमेंट का जवाब देकर खुशी होगी।

0 COMMENT ::

Your Comment Was Published After Approval!